How to optimize wordpress website in hindi?

| | ,

यह WordPress website optimize करने का Ultimate Guide है। Good Performance और Better Protection प्राप्त करने के लिए optimization हमेशा आपका लक्ष्य होना चाहिए।

नमस्कार दोस्तों Geekers Hub में आपका स्वागत है, तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप अपने WordPress website को किस तरह से optimize कर सकते है,

तो चलिए शुरू करते है…

कई सारे bloggers WordPress speed Optimization चीजों के बारे में नहीं सोचते या परवाह नहीं करते है जो की आमतौर पर उनके blog performance को ख़राब कर देता है और एक Blog के भीतर एक समस्या पैदा कर सकता है।

चूंकि कुछ सेकंड के साथ आपकी Website Load करना हमेशा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। ज्यादातर professional bloggers page speed के बारे में परवाह करते हैं।

optimize wordpress website

आपके web pages का Loading समय जितना हो सके उतना जल्दी होना चाहिए अन्यथा इसका Bounce Rate दर बढ़ सकता है। Exit Page rate का मामला उम्मीद से अधिक होगा।

WordPress platform  का उपयोग करते समय अधिकांश marketers unwanted, पुराने Plugins का उपयोग करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि वे latest version को update करने के बारे में परवाह नहीं करते हैं।

Updating themes, plugins, WordPress version आपकी # 1 प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि यह latest bug को ठीक करने में मदद करता है।

आपके पास WordPress site को optimize करने के तरीके पर सवाल हो सकते हैं? तोह फिर, बेहतर loading time और speed के लिए आप इस समय में इन चीजों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

Optimization के लिए कुछ चाल और रणनीति हैं। यह Google Search के साथ-साथ Mobile और Bing आदि के लिए WordPress website को optimize करने में मदद करता है।

Points to Optimize WordPress Website

1. Better and Best Website Hosting

अधिकांश लोग hosting के बारे में परवाह नहीं करते हैं और अपनी websites  / blogs के लिए सस्ती और limited hosting खरीदते हैं। सस्ती hosting के साथ एक मुद्दा होना चाहिए क्योंकि यह अपटाइम के बारे में परवाह नहीं करता है और इसमें बैकअप समस्या, मुद्दा समर्थन पोर्टल, सीमित बैंडविड्थ, डेटाबेस मुद्दे आदि जैसी कई और विशेषताओं का अभाव है।

सस्ती hosting के साथ कई समस्या होती है क्योंकि यह uptime के बारे में परवाह नहीं करता है और इसमें Backup problem, Issue Support Portal, limited Bandwidth, Database Issues आदि जैसी कई और विशेषताओं का अभाव है।

इसलिए हमेशा एक बेहतर प्लान के साथ एक अच्छी hosting चुनें जो आपकी वेबसाइट के अनुकूल हो। आप Siteground, Bluehost, Hostgator में host करना चुन सकते हैं। वे अपने व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ हैं और WordPress website को Optimize करने के लिए Quality सेवाएं प्रदान करते हैं।

2. Updating Your WordPress Latest Version

जब आप CMS के रूप में WordPress का उपयोग कर रहे हैं तो version को update करना महत्वपूर्ण है। आपको हमेशा अपनी साइट को latest version में upgrade करना चाहिए। आपको अपने Administrator Dashboard पर update का message दिखाई देगा।

optimize wordpress website

WordPress version  को upgrade  करने से पहले हमेशा अपनी website और database का backup लें। चूंकि यह सुरक्षित पक्ष के लिए है और बाद में यदि कुछ भी होता है, तो आप इसे restore कर सकते हैं।

3. Using Best Caching Plugins

जब आप WordPress website की speed पर काम कर रहे हैं, तो cache plugin को install करना Number # 1 प्राथमिकता होनी चाहिए। और आपको कभी भी Cache Plugin की शक्ति को कम नहीं समझना चाहिए।

यह आपकी website की speed को बढ़ाने में मदद करता है। Caching का आम तौर पर मतलब है कि आपके browser में website content के static version बनाने की प्रक्रिया।

 

optimize wordpress website
WordPress Speed Optimization Expert

यह पहली बार खुलने के बाद आपकी website को जल्दी से load करने में मदद करता है। यहाँ GTmetrix में जाँची गई मेरी वेबसाइट की गति का एक उदाहरण दिया गया है।

List of Best-Caching Plugins for WordPress I Prefer

WP Rocket: WP Rocket एक premium pluign है जहाँ आपको इसे अपनी website पर उपयोग करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यह optimization goals को प्राप्त करने के लिए WordPress website को optimize करने में मदद करता है।

optimize wordpress website
WP Rocket Plugin

इसे install करने के लिए आपको coding के बारे में चिंता नहीं करनी होगी। इसकी सादगी के कारण इसे install करने में कुछ मिनट लगते हैं।

wordpress website ko ksse optimize kre
WP Rocket Plugin Settings

WP Rocket Plugin में Page Caching, Cache Preloading, Sitemap Preloading, GZIP Compression, Browser Caching, Database Optimization, Google Fonts Optimization, Static Resources से Remove Query Strings, Minestation / Concatenation, Defer JS Loading इत्यादि जैसे बेहतरीन features हैं।

यह Google Page Speed, Pingdom tools, GTmetrix, आदि पर एक higher page score को प्राप्त करने में मदद करता है।

WP Fastest Cache: WP Fastest Cache WordPress website को optimize करने के लिए एक आसान user-friendly interface के साथ सबसे सरल caching plugins में से एक है। आपको इसे install करने की आवश्यकता है और advanced settings की परवाह नहीं करनी चाहिए।

wordpress website ko ksse optimize kre
WP Fastest Cache Plugin

आपको बस settings पर tick करने की आवश्यकता है। यह एक free plugin है और आसानी से WordPress के plugins library में मिल जायेगा और इसमें कई सारे फीचर्स है। WordPress website को optimize करने के लिए यह एक बेहतर plugin है।

wordpress website ko ksse optimize kre
WP Fastest Cache Settings

WP Super Cache: WP Super Cache अभी तक एक और cache plugin है जो आपकी WordPress websites से static HTML फ़ाइलों को generates करता है। इसे Automattic द्वारा विकसित किया गया है क्योंकि वे WordPress.com, Jetpack, WooCommerce आदि के निर्माता हैं।

wordpress website ko ksse optimize kre
WP Super Cache Plugin

WP Super Cache settings advanced users के लिए हैं। आपको इसे उपयोग करने से पहले इसे सही ढंग से configure करने की आवश्यकता है। WordPress websites को optimize  करने के लिए Contents, CDN, Preload, Debug, आदि जैसी अधिक settings से आसान से advanced settings हैं।

wordpress website ko ksse optimize kre
WP Super Cache Settings

W3 Total Cache: W3 Total Cache सबसे top caching plugins है जिसका उपयोग लाखों WordPress developer करते हैं। जैसा कि WP directory में कहा गया है कि यह आपके web performance को upgrade करता है और आपके SEO पर भी मदद करता है।

wordpress ko ksse optimize kre
W3 Total Cache Plugins

W3 Total Cache Plugin को top websites द्वारा trusted और Mashable, Mattcutts, smashing magazine, MakeUseOf आदि द्वारा installed किया गया है।

wordpress ko ksse optimize kre
W3 Total Cache Settings

केवल minification, page cache, object cache, opcode cache, Database Cache, Browser Cache, आदि जैसी सुविधाओं के साथ, यह WordPress websites को optimize करने के लिए एक advanced plugin होने की संभावना है।

4. Use of CDN (Content Delivery Network)

Content Delivery Network जिसे CDN के रूप में भी जाना जाता है, distributed networks का एक कनेक्शन है जो users को अनुरोध पर pages को geographical location के आधार पर बताने में मदद करता है।

यह server के लिए अनुरोध करने वाले pages को fast करने में मदद करता है जो users के स्थान के सबसे करीब है। Most marketers चाहते हैं कि उनकी sites तेज हो, हमारे different metrics जैसे Bounce rate, fully loading time, आदि पर इसके प्रभाव के बाद से सुरक्षित रहे।

wordpress ko ksse optimize kre
Content Delivery Network

CDN हमें कई तरह से मदद करता है जैसे कि  Wide Security features  जैसे DDoS attack जो Internet पर मौजूद खतरनाक हमलों में से एक है। विश्वसनीयता एक और विशेषता है जब आप CDN पर भरोसा कर सकते हैं।

E-commerce sites, Government Agencies, and even medium-sized company सहित improve performance, security, sales के लिए लाखों वेबसाइट CDN का उपयोग कर रही हैं।

यदि आप Content Delivery Network के पैकेज को खरीदने के इच्छुक हैं तो आप अलग-अलग आकार के pricing पा सकते हैं।

Cloudflare, MaxCDN, Akamai, आदि ऐसी companies हैं जो आपकी websites को बढ़ावा देने के लिए Content Delivery Network सेवाएं प्रदान करती हैं।

5. Choosing Best and Better Theme and Framework

कई लोग आमतौर पर इस हिस्से में फंस जाते हैं क्योंकि उन्हें सही  right theme and Framework चुनने में दुविधा होती है। इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के themes avilable हैं।

आप लाखों themes पा सकते हैं Internet पे, जिन्हें चुनना मुश्किल होगा। आम तौर पर, मैं उन themes को प्राथमिकता देता हूं जिनमें fast site load times, SEO friendly with lightweight and secure coding structure, inexpensive cost हो।

wordpress ko ksse optimize kre
GeneratePress Theme

यदि आप इस प्रकार के themes खोज रहे हैं तो आप WordPress के लिए Generatepress, StudioPress Themes चुन सकते हैं, जिसका उपयोग यह Website कर रही है।

6. Optimizing and Compress images for Better and Fast Speed

अपनी must-to-do tasks में से उचित page speed बढ़ाने के लिए अपनी Images को optimize करने के कुछ तरीके हैं। मैं हमेशा image file size की परवाह करता हूं।

चित्र का आकार बड़ा होने पर loading समय अधिक होगा। तो, कैसे अपनी image को optimized करने के लिए? दरअसल, image optimization के लिए बहुत सारे plugins हैं लेकिन plugins का उपयोग करने से site के performance में बाधा आ सकती है।

मैं अपनी images को optimize करने के लिए  Squoosh, TinyPNG website का उपयोग करता हूं। यह WordPress website को optimize करने के लिए अपने सर्किलों के लिए सुझाए गए सर्वोत्तम sites में से एक है।

wordpress ko ksse optimize kre
TinyPng

यह केवल कुछ सेकंड लेता है जैसा कि आपको images upload करने की आवश्यकता है, यह आपके लिए optimize करेगा और बस इसे download करें और इसे अपनी website पर उपयोग करें।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपनी website पर plugin का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप कई plugins पा सकते हैं और उनमें से कुछ SMUSH, Ewww Optimizer, आदि जैसे लोकप्रिय हैं।

7. Divide Long-Form Content

Search engine में लंबे समय तक content की स्थिति अधिक होती है, इसलिए लंबा content लिखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि आपको मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

तो, Long-Form Content कैसे लिखें? विभिन्न लेखकों के पास अलग-अलग writing skills, styles हैं, इसलिए यह आपसे अलग हो सकता है।

आमतौर पर, अपनी content को विभिन्न भागों में विभाजित करें ताकि आपके लिए लिखना आसान हो जाए। इसे विभाजित करने के लिए sub-headings का उपयोग करें। H2 और H3 का उपयोग करना Long-Form Content को विभाजित करने के लिए सबसे अच्छा है।

8. Enable Gzip Compression

जब आप web पर कुछ browse करते हैं, तो यह server को call करता है और files के लिए अनुरोध पारित करता है। जब फ़ाइल का आकार बड़ा होता है तो बहुत समय लगता है। तो, files delivering करने में समस्या होगी और समय लगेगा।

इसलिए Gzip को enable करके आप load समय कम कर सकते हैं और page speed बढ़ा सकते हैं। आप नीचे दी गई तस्वीर देख सकते हैं जहां Gzip Compression score zero है।

इसलिए, WordPress website  को optimize करने के लिए Gzip Compression error को कैसे ठीक करें? आप WP Rocket Cache plugin का उपयोग करके इसे ठीक कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया चरण संख्या 3 देखें।

इसके अलावा, WordPress directory में बहुत सारे caching plugins उपलब्ध हैं। बस अपने theme के साथ caching plugins का परीक्षण करें और compatibility issues की जांच करें, सबसे अच्छा भी चुनें।

9. Optimizing  WordPress Website Database

आपका website का Database बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि database में सभी प्रकार के post, pages, links, comments, और सब कुछ शामिल हैं।

 wordpress website optimize in hindi
WP-Optimize Plugin

यदि आप WordPress website के database को optimize करने के लिए काम कर रहे हैं तो हमेशा backup लें ताकि आप अपना काम कभी न खोएँ।

कभी-कभी बहुत सारे revisions होते हैं और इसे optimize करने के लिए आप डेटाबेस से इस revision posts को हटा सकते हैं जो हमारे लिए बेकार है।

 wordpress website optimize in hindi
WP-Optimize Settings

Revisions को हटाने के लिए आप विभिन्न plugins का उपयोग कर सकते हैं और उनमें से एक WP-Optimize है जो आपके database को साफ और कुशल बनाए रखने में मदद करता है।

10. Install Plugins from WordPress Official Source

कई WordPress users अक्सर इस विषय को अनदेखा करते हैं, लेकिन आपको हमेशा  official store से plugins install करना चाहिए। यह सच है कि आपको कभी भी बहुत अधिक plugins का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी website के performance में बाधा बन सकता है।

 wordpress website optimize in hindi

Internet पर हर जगह बहुत से nulled plugins उपलब्ध हैं। इन plugins में malware और hacking scripts होती हैं। गंभीर खतरे से बचने के लिए हमेशा WordPress.org directory से plugins install करें।

 

निष्कर्ष

अगर आप अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट एंड सिक्योर रखना चाहते है तो आपको WordPress की हर खोज खबर रखनी होगी, साथ ही हर चीज up to dated रहना होगा तभी आप एक अच्छे वेबसाइट फाउंडर बन सकते है |

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने फ्रेंड्स एंड फॅमिली के साथ शेयर जरूर करे |

इस पोस्ट को लेके मन में कोई भी सवाल है तो मुझसे बेझिझक होकर पूछे आपको replay जल्द मिलेगा |

Share on:
Previous

11+ Ultimate Instagram Marketing Tips for 2021 (Secret Tips)

Earn Money Online In India For Students In Hindi

Next

Vishal Kumawat is the Author & Founder of the Geekershub.com. He has also completed his graduation in Bachelor of Computer Applications. He is a part time blogger and full time developer.

1 thought on “How to optimize wordpress website in hindi?”

Leave a Comment