Free Plagiarism Checker Hindi English

| |

नमस्कार दोस्तों Geekers Hub में आपका फिर से स्वागत है, तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपसे बात करेंगे की “Free Plagiarism Checker Hindi English” के बारे में और ऐसे में हम जानेंगे Free Plagiarism Tools के बारे में और आप इनका इस्तेमाल अपने blog या अपने content पर कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है……

Blogging की दुनिया में किसी को भी blogger को duplicate या plagiarized content पसंद नहीं है. इसलिए bloggers online plagiarism checker ढूंढते है क्यूंकि एक duplicate content में आपको कभी भी originality देखने को नहीं मिलेगी. इसलिए आप उस content को authentic content नहीं बोल सकते और ऐसे content को Google भी रिजेक्ट कर देता है और आपका content rank नहीं हो पाता Google पर.

Free Plagiarism Checker Hindi English

अब हर Bloggers के दिमाग में एक सवाल आता होगा की कैसे यह check करे की आपका लिखा हुआ content plagiarized content है या नहीं. तो ऐसे में आपको दूँ की Internet पर ऐसे बहुत से free और paid plagiarism tools available है जिसके जरिये आप check कर सकते है की आपका content Plagiarised content है या नहीं और साथ में content english हो या hindi तो भी काम करेगा. 

What is Plagiarism | Plagiarism क्या है?

अभी फ़िलहाल हम बात करंगे की Plagiarism होता क्या है, तो दोस्तों Plagiarism का मतलब होता है की आप किसी और का idea या उसका कंटेंट को बिना उसकी मर्जी के और बिना क्रेडिट दिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रयोग करना उसे Plagiarism कहा जाता है.

उदाहरण के तौर पर, यदि आप के article लिख रहे है अपने blog पर और content के ideas आपने दूसरे ranked blogs से लिया है और ऐसे में आप बिना कोई reference  या credit दिए बिना अपने blog पर इस्तेमाल कर रहे है तब वह Plagiarism कहलाएगा.

अगर आप नहीं चाहते की आपका content plagiarism content ना हो तो आप अपना content खुद से लिखे. खुद से लिखा हुआ कंटेंट ही असली मान्यत में authentic content कहलाता है.

What is a plagiarism checker? | Plagiarism Checker क्या है?

Plagiarism checker एक tool या software है जो की online ही Internet पर चलता है. जिसके मदद से आप अपने या किसी और के documents को check कर के पता लगा सकते हो की वो duplicate या plagiarized content है या नहीं.

यह checker पुरे Internet पर उपलब्ध है और यह blogs या websites को scan करता है की यह ढूंढ़ने के लिए की कोई terms, phrases या line same to same तो नहीं है और Plagiarism Checker यह भी बता देता है की आपने content कहा से copy किया है और आपका लिखा हुआ content किसी और ने पहले से ही लिख दिया है.

Why we use a plagiarism checker? | हम plagiarism checker का उपयोग क्यों करते हैं?

हम Plagiarism checkers का उपयोग लिखे हुए content या article को check करने के लिए उपयोग करते है की article या content original है या नहीं. इसके जरिये आप पता लगा सकते है की कोनसी line या paragraph पहले से ही लिखा हुआ है. और आप इसके जरिये duplicate content लिखने से बच जाते है.

यह tool आपके काम को आसान बना देता है जो काम आप manually नहीं कर सकते यह थोड़ी देर में ही check करके आपके सामने result दे देता है. और इसके जरिये आखिर में आपको अपना original content मिल जाता है.

Free Plagiarism Checker Hindi English Online 2021

वैसे तो internet पर आपको बहुत से free plagiarism online checker मिल जायँगे उपयोग करने के लिए पर हम यहाँ आपको सबसे बेहतरीन free plagiarism checker no word limit के बारे में बतायंगे जिससे आपको कहीं और ढूंढने की जरूरत नहीं पड़गी, तो चलिए उन tools के बारे में जानते है.

1# GOGGLE

शायद आपको अजीब लगा हो की Google कैसे काम आसकता Plagiarism Checker के तौर पर तो में आपको बता दो की Google का उपयोग भी Plagiarism Checker के तौर पर किया जाता है. बहुत से लोगों को नहीं पता की Google Search Engine का इस्तेमाल कैसे और किन किन तरह से कर सकते है. Google Search Engine का इस्तेमाल आप content को check करने के लिए कर सकते है और पता लगा सकते है की वो content original है या नहीं. इससे एक tool तो नहीं कह सकते पर यह आपको काफी चीजे ढूंढकर दिखा देता है.

इसके जरिये आप अपने article के कुछ paragraph या line check कर सकते है, जिससे आपको copy करना होगा और Google Search Engine में आपको paste करके सर्च करना है और Google आपको copied article को रिजल्ट्स में दिखा देगा, लेकिन Google आपको कितना परसेंट copy है वो नहीं बताएगा.

Google Search Engine के जरिये आप किसी भी भाषा में लिखे हुए article को चेक करके पता लगा सकते है की article original है या नहीं.

2# COPYSCAPE

Copyscape भी सबसे बेहतरीन tools में से एक है जो आपको free में इस्तेमाल करने के लिए अपनी service प्रदान करता है. इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है और इसे आप कोई भी content का plagiarism check कर सकते है. 

इसमें आपको सिर्फ अपने content का URL या link को copy करके paste कर देना है और search करना है फिर यह आपको बता देगा की आपका content original है या नहीं या किसी और ने पहले से ही लिख दिया है.

यह एक completely free tool नहीं है क्यूंकि इसमें भी कुछ limitation है जैसे आप एक website के 5-6 articles ही check कर सकते है. पर इसका भी तोड़ है हमारे पास आप Google Blogger में अपने article को copy करके paste कर दे और उसका link या URL को copyscape में चेक करले और अगर फिर से limit पूरी हो जाये तो एक और नयी Blogger account बनाये और यही तरीका फिर से इस्तेमाल करिये.

वैसे तो copyscape free service provide करता है पर उसका भी premium service है चाहिए तो आप उसे खरीद सकते है. पर अगर आपके पास इतना बजट नहीं है तो आप free service का फायदा उठा सकते है.

3# QUETEXT

Quetext भी सबसे बेहतरीन tools में से एक है online प्लागारिस्म check करने के लिए Hindi और English में. Quetext में आपको बस अपना content को कॉपी करके paste कर देना और search करना है पर search करने से पहले Quetext आपको register करने के लिए कहेगा तो आप उस पर register कर लेना है. 

Quetext भी एक completely free tool नहीं है इसके भी कुछ limitation है और चाहे तो आप इसका premium ले सकते है. पर इसका free version भी अच्छा है और काम भी करता है.

इसका interface बहुत अच्छा और simple है. यह आपको percentage भी बताएगा की कितना percent copy है content और कोनसी कोनसी website पर इस्तेमाल हुआ है.

Quetext एक best और safe online plagiarism checker है जिसका इस्तेमाल आप आराम से कर सकते है.

4# PLAGIARISM DETECTOR

Plagiarism Detector भी और tools की तरह एक बेहतरीन है English Hindi Plagiarism Checker tool है Internet पर, इसकी ख़ास बात यही tool भी free है इस्तेमाल करने के लिए। इसको इस्तेमाल करना भी और tools की तरह आसान है. इसमें भी आपको अपना content copy करके paste कर देना है. पर इस tool में भी limitation है की आप एक बार में 1000 words के article को ही search करके पता लगा सकते है की वो article original है या नहीं है. अगर आपको यह tool अच्छा लगा तो आप इसका premium version भी खरीद सकते है. इस tool का interface भी बहुत simple है और आप यह tool आपको percentage भी बताता है की कितना percent copy है content आपका.

5# SEARCH ENGINE REPORTS

Search Engine Reports भी और tools के तरह एक बेहतरीन online plagiarism checker tool है. यह tool आपको In-depth plagiarism check करके देता है. इस tool को भी इस्तेमाल करना ओर tools की तरह आसान है. इसमें भी आपको अपना content copy करके paste कर देना है ओर search कर लेना है और फिर यह आपको search करके बता देगा की कितना आपका content unique है या नही.  इस टूल में भी कुछ limitation है जैसे word count.  पर ओर tools में आपको 1000 words तक का सर्च करने को मिल रहा था पर इसमें आपको 1500 words का सर्च करने को मिलेगा. अगर आपको यह tool अच्छा लगा तो आप इसका premium version भी खरीद सकते है. इस tool का interface भी बहुत simple है और आप यह tool आपको percentage भी बताता है की कितना percent copy है content आपका.

6# DUPLICHECKER

Duplichecker एक बेहतरीन online tool है तो हो आसानी से जो plagiarism detect कर लेता है कंटेंट का ओर वो भी free मे. इसका उपयोग आप अपने ब्लॉग के content को check करने के लिए कर सकते है की वो content original है या नही.  इस टूल को इस्तेमाल करना आसान है ओर tools की तरह पर इसमें भी limitation है 1000 वर्ड्स एक बार में check करने की.  अगर आपको यह tool अच्छा लगा हो तो आप इसका premium version भी ले सकते है.

Share on:
Previous

Best Web Hosting For Blog In Hindi

150+ WordPress Interview Questions [Updated] in 2021

Next

Vishal Kumawat is the Author & Founder of the Geekershub.com. He has also completed his graduation in Bachelor of Computer Applications. He is a part time blogger and full time developer.

Leave a Comment